Ticker

6/recent/ticker-posts

#हिमाचल_कैबिनेट: रात्रि कर्फ्यू में छूट बढ़ी, स्कूलों में 12 फरवरी तक छुट्टी, रविवार को भी खुले रहेंगे बाजार

हिमाचल कैबिनेट: रात्रि कर्फ्यू में छूट बढ़ी, स्कूलों में 12 फरवरी तक छुट्टी, रविवार को भी खुले रहेंगे बाजार

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में बुधवार को आयोजित की गई हिमाचल प्रदेश कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले लिए गए हैं। कैबिनेट ने प्रदेश के चार जिलों शिमला, मंडी, कुल्लू और कांगड़ा में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लागू रात्रि कर्फ्यू में कुछ छूट दी है। इन जिलों में अब रात्रि कर्फ्यू रात 10 से सुबह छह बजे तक रहेगा। अभी रात नौ बजे से कर्फ्यू लागू रहता है। इसके साथ ही कैबिनेट ने रविवार के दिन बाजार खोलने की भी मंजूरी दे दी है। यह निर्णय आम जनता और विभिन्न ट्रेड संघों की मांग पर विचार करने के बाद लिया गया है। हालांकि, सामाजिक समारोहों में अभी भी अधिकतम 50 लोगों के शामिल होने की शर्त लागू रहेगी। वहीं कोरोना को लेकर स्वास्थ्य सचिव ने कैबिनेट के समक्ष प्रस्तुति दी। बताया गया कि प्रदेश में कोरोना वायरस के मामलों में अब कमी दर्ज की जा रही है। कोरोना को रोकने के लिए रात्रि कर्फ्यू को जारी रखा गया है।

प्रदेश में ग्रीष्मकालीन अवकाश वाले स्कूलों में भी 12 फरवरी, 2021 तक छुट्टियां देने का फैसला लिया गया है। शीतकालीन स्कूलों की तर्ज इन स्कूलों में भी अवकाश रहेगा। पूरे प्रदेश में अब 12 फरवरी, 2021 तक स्कूल बंद रहेंगे। हालांकि, स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी। उधर, प्रदेश के निजी स्कूलों की फीस के मामले में कैबिनेट ने सभी जिलों में उपायुक्तों की अध्यक्षता में कमेटियां बनाने का फैसला लिया है। उच्च और प्रारंभिक शिक्षा के जिला उपनिदेशक इसके सदस्य होंगे। निजी स्कूलों की फीस को लेकर ये कमेटियां आगामी फैसला लेंगी। स्कूलों का रिकॉर्ड तलब कर फीस को इस तरीके से तय किया जाएगा कि उससे किसी भी अभिभावक का शोषण ना हो।
पंचायती राज संस्थाओं और नगर निकायों के चुनावों के दौरान कोरोना को लेकर एहतियात बरतने के बारे में भी कैबिनेट में विस्तृत चर्चा हुई। चुनाव को लेकर हिमाचल प्रदेश चुनाव आयोग ने पहले ही मानक संचालन प्रक्रिया(एसओपी) जारी कर दिए हैं।

कैबिनेट ने चिनाब घाटी में 104 मेगावाट तांदी, 130 मेगावाट राशिल और 267 मेगावाट साच खास जल विद्युत परियोजनाएं एसजेवीएनएल को आवंटित करने के लिए सहमति प्रदान की। यह आवंटन चिनाब बेसिन में एसजेवीएनएल को पहले आवंटित की गई तीन परियोजनाओं की शर्तों के अनुसार ही होगा। कैबिनेट ने सहकारिता विभाग में सहायक पंजीयक सहकारी सभाएं के दो पद सीधी भर्ती से भरने का निर्णय लिया।

Hamare whatsapp, telegram group ko join jrur kare::: 

For Telegram: Click here

For Whatsapp: Click here

टेस्ट सीरीज की विशेषता :-

यह टेस्ट सीरीज JOA (IT) के नये पैटर्न पर आधारित है 

HPSSSB JOA (IT) Post Code 727 & 817 के लिए उपयोगी

इस टेस्ट सीरीज में 10 प्रैक्टिस सेट है प्रत्येक सेट में 170 प्रश्न है, कंप्यूटर सेक्शन केवल अंग्रेजी में है और जनरल नॉलेज हिंदी और अंग्रेजी में उपलब्ध है 

इसमें 1200 प्रश्न Computer के है और 500 प्रश्न सामान्य ज्ञान के है और ज्यादातर प्रश्न पिछले वर्षो में हुई परीक्षाओ में से लिए गये है, क्यूंकि हमेशा पुराने प्रश्न ही रिपीट होते है परीक्षाओ में 

अगर आप इस टेस्ट सीरिज को खरीदते है तो आपको HPSSSB और HPPSC द्वारा पिछले वर्षो में आयोजित की गयी परीक्षाओ में पूछे गये हिमाचल सामान्य ज्ञान के 1000 से भी ज्यादा प्रश्नों वाली पीडीऍफ़ मुफ्त मिलेगी।।।



टेस्ट सीरीज की विशेषता :-

यह टेस्ट सीरीज JOA (IT) के नये पैटर्न पर आधारित है 

HPU JOA, Agriculture University JOA, सभी परीक्षाओं के लिए उपयोगी

इस टेस्ट सीरीज में 10 प्रैक्टिस सेट है प्रत्येक सेट में 85 प्रश्न है, जो हिंदी और अंग्रेजी में उपलब्ध है 

इसमें 600 प्रश्न Computer के है और 250 प्रश्न सामान्य ज्ञान के है और ज्यादातर प्रश्न पिछले वर्षो में हुई परीक्षाओ में से लिए गये है, क्यूंकि हमेशा पुराने प्रश्न ही रिपीट होते है परीक्षाओ में ।।

अगर आप इस टेस्ट सीरिज को खरीदते है तो आपको HPSSSB और HPPSC द्वारा पिछले वर्षो में आयोजित की गयी परीक्षाओ में पूछे गये हिमाचल सामान्य ज्ञान के 1000 से भी ज्यादा प्रश्नों वाली पीडीऍफ़ मुफ्त मिलेगी।।।


दोस्तों  ताजातरीन और ट्रेंडिंग News, Online Earn money Tips, HP Govt. JOBS नोटिफिकेशन, Results, Bhagti News को पढ़ने के लिए नीचे दिए गए  FOLLOW बटन पर क्लिक करें Or sath me Niche diye Gaye Facebook Page ko like Kare.Ye news A.U. se li gayi hai.